भारत ने इंग्लैंड को धर्मशाला में खेले गए पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच में पारी और 64 रनों से मात देकर पांच मैचों की सीरीज पर 4-1 से कब्जा जमाया है. यह ‘बैजबॉल’ स्टाइल अपनाने के बाद इंग्लैंड की सबसे बड़ी हार है. भारत के लिए यह सीरीज जीत इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि उसने यह विराट कोहली और मोहम्मद शमी जैसे सीनियर खिलाड़ियों की गैर मौजूदगी में हासिल की. ऐसे में यशस्वी जायसवाल और ध्रुव जुरेल जैसे खिलाड़ियों ने मौके का पूरा फायदा उठाया.

रोहित शर्मा ने रचा इतिहास 

इंग्लैंड के खिलाफ 4-1 से सीरीज जीतकर टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने इतिहास रच दिया है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने सुनील गावस्कर और मंसूर अली खान पटौदी जैसे दिग्गजों के बड़े रिकॉर्ड्स धवस्त कर दिए हैं. रोहित शर्मा अब भारत के सबसे सफल कप्तानों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर आ गए हैं. रोहित शर्मा ने इस मामले में पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर और मंसूर अली खान पटौदी को भी पीछे छोड़ दिया है. 

गावस्कर-पटौदी का रिकॉर्ड ध्वस्त

रोहित शर्मा ने अब अपनी कप्तानी में भारत को कुल 10 टेस्ट मैचों में जीत दिलवा दी है. इंग्लैंड के खिलाफ 4-1 से टेस्ट सीरीज जीतकर रोहित शर्मा ने ये बड़ा मुकाम हासिल किया है. सुनील गावस्कर और मंसूर अली खान पटौदी ने अपनी कप्तानी में भारत को 9-9 टेस्ट मैचों में जीत दिलवाई थी. रोहित शर्मा ने अब सुनील गावस्कर और मंसूर अली खान पटौदी के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है. भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान की बात करें तो यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज है. विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में भारत को सबसे ज्यादा 40 टेस्ट मैचों में जीत दिलवाई थी.