नई दिल्ली। Ice Facial Benefits: खूबसूरत दिखने की चाह किसे नहीं होती और इसलिए ही लोग अपने चेहरे पर इतना ध्यान देते हैं। प्रदूषण, बढ़ती उम्र, तेज धूप और कई अन्य कारणों से स्किन खराब हो सकती हैं। इनकी वजह से चेहरे पर डार्क स्पॉट्स, एक्ने, रैशेज हो सकते हैं और चेहरा डल और बेजान लगने लगता है।

इनसे बचने के लिए हम महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स से लेकर कई प्रकार के फेशियल और न जानें क्या-क्या इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कैसा हो अगर हम कहें कि आप घर बैठे भी खूबसूरत और निखरी त्वचा पा सकते हैं, वह भी बिना पैसे खर्च किए। सुनकर हैरान करने वाला लग सकता है, लेकिन ऐसा एक तरीका है, जिसकी मदद से आप अपनी स्किन को और बेहतर बना सकते हैं। हम बात कर रहे हैं आइस फेशियल की।

आइस फेशियल का इस्तेमाल सोशल मीडिया पर भी कई इंफ्लूएंसर और एक्ट्रेसेज भी कर चुकी हैं। इसलिए हम आपको इसके फायदे और कैसे इसे घर पर कर सकते हैं इस बारे में बताने वाले हैं। आइए जानते हैं आइस फेशियल से होने वाले फायदों के बारे में।

बर्फ के पानी में चेहरे को थोड़ी देर के लिए डुबोना या 2-4 बर्फ के टुकड़ों को किसी कॉटन के कपड़े में लपेटकर चेहरे पर मसाज करना, आइस फेशियल कहलाता है। यह स्किन की पफीनेस को कम करने और ब्लड सर्कुलेशन सुधारने के लिए फायदेमंद हो सकता है।

आइस फेशियल करने की विधि

आइस फेशियल करने के लिए सबसे पहले एक बड़ा कटोरा या कोई भी गहरा बरतन लें, जिसमें आप अपना चेहरा डूबा सकें। अब इस कटोरे में ठंडा पानी और बर्फ के टुकड़े डालें।
अब ठंडे पानी और आइस क्यूब से भरे बर्तन में अपना चेहरा 5 से 7 सेकेंड के लिए डुबोए रखें और फिर बाहर निकाल लें। इस प्रक्रिया को 8- 10 मिनट के अन्तराल पर कम से कम 5 बार करें। ध्यान रहे, 20 सेकंड से ज्यादा देर तक चेहरे को पानी में न डुबाएं।
पानी से चेहरा निकालने पर टॉवेल की मदद से थपथपा कर चेहरा सुखाएं। ध्यान रखें टॉवेल से अपने चेहरे को रगड़ें नहीं।

आइस फेशियल के बेहतर परिणाम के लिए जेड रोलर का इस्तेमाल करें। इसे आप चाहें तो कुछ समय के लिए फ्रिज में रख सकते हैं, ताकि वह ठंडा हो जाए। गर्मियों में यह काफी रिफ्रेशिंग महसूस होता है।

आइस फेशियल के फायदे

आइस फेशियल का सुबह के समय इस्तेमाल करने से चेहरे की पफीनेस कम होती है, खासकर आंखों के पास की। इससे चेहर कम सूजा हुआ लगता है।
इससे चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता, जिससे चेहरे पर निखार आता है।
आइल फेशियल से त्वचा के पोर्स कुछ समय के लिए छोटे होते हैं, जिससे मेकअप आसानी से चेरहे पर अप्लाई हो जाता है।
स्किन की ऑइलिनेस को कम करने में भी आइस फेशियल कारगर हो सकता है।