सर्दियों का मौसम बेस्ट होता है, जब आप घर में तरह-तरह की डिशेज़ को आराम से ट्राई कर सकते हैं और उसका लुत्फ उठा सकते हैं। पराठे, हलवा, ड्राई फूट्स लड्डू, चिक्की, गजक इस मौसम के खास जायके होते हैं, लेकिन एक और ऐसा फूड आइटम है जिसे बनाने और पीने का असली मजा सर्दियों में ही आता है और वो है सूप। सूप का सेवन बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए फायदेमंद है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आप सूप को और ज्यादा हेल्दी एंड टेस्टी बना सकते हैं।

ढेर सारी सब्जियां मिक्स करें

सर्दियों में कई तरह की सब्जियां मार्केट में अवेलेबल रहती हैं, तो सिर्फ टमाटर, गाजर, पंपकिन का सूप बनाने की जगह इसे तरह-तरह की सब्जियों से तैयार करें। पालक, ब्रोकली, मशरूम, मटर जैसी कई सब्जियां हैं जिन्हें आप सूप में डालकर उसका स्वाद बढ़ा सकती हैं।

प्रोटीन रिच चीज़ें मिलाएं

डाइट में प्रोटीन का होना बहुत जरूरी होता है, तो आप सूप में प्रोटीन से भरपूर चीज़ों को शामिल करें। इसके लिए आप सूप में पनीर, सोयाबड़ी, काबुली चने, हरी मूंग या फिर चिकन एड कर सकते हैं। इससे सूप एक फुल मील बन जाएगा। लंबे समय तक पेट भरा रहेगा।

अनाज शामिल करें

अगर आप वजन घटाने के लिए लंच या डिनर में सूप को शामिल कर रहे हैं, तो इसमें थोड़ी मात्रा अनाज की मिला सकते हैं। क्योंकि सूप एक एपेटाइजर होता है, मतलब इसे पीने सेे भूख बढ़ती है तो वजन कम करने के टारगेट में मुश्किल हो सकती है, लेकिन अगर आप इसमें क्विनोआ, पास्ता, ब्राउन राइस,  जौ जैसे अनाज मिलाकर खाते हैं, तो ये और ज्यादा हेल्दी हो जाएगा और साथ ही एक बाउल सूप पीकर आपका पेट भी भर जाएगा। 

हर्ब्स का इस्तेमाल करें

सूप में फ्लेवर एड करने के लिए उसमें तरह-तरह के हर्ब्स का इस्तेमाल करें, लेकिन ध्यान रहे हर्ब्स का इस्तेमाल सबसे बाद में किया जाता है।  दूसरी बात बहुत स्ट्रॉन्ग मसालों और हर्ब्स को सूप में न मिलाएं। वरना सूप में इनका ही स्वाद आएगा।