सावन के महीने में व्रत रखने और पूजा-पाठ के साथ ही महिलाएं अपने हाथों को मेंहदी से सजाती हैं। मेंहदी उनके सोलह श्रृंगार का खास हिस्सा है। जिसके बिना श्रृंगार के साथ ही सावन का पर्व भी अधूरा है। अगर आप भी मेंहदी लगवाने की सोच रही हैं और चाहती हैं कि इसका कलर दिनों-दिन बरकरार रहें, तो इस बार नॉर्मल मेंहदी से अलग गुड़ वाली मेंहदी करें ट्राई।

कोन वाली मेंहदी एक ही घंटे में आपके हाथ लाल कर देती है, क्योंकि इसमें कई तरह के केमिकल होते हैं। ये जितनी जल्दी चढ़ती है उतनी ही जल्दी उतर भी जाती है, तो गुड़ वाली मेंहदी पूरी तरह से प्योर है और इसका रंग भी बहुत गहरा चढ़ता है। सबसे अच्छी बात कि कई दिनों तक इसका गहरा रंग बरकरार रहता है। आइए जानते हैं इस मेंहदी को बनाने का तरीका।

सामग्री : 100 ग्राम गुड़, 2 चम्मच मेहंदी पाउडर, 1 चम्मच कुमकुम, 30 ग्राम लौंग, 50 ग्राम चीनी, 1 टिन का डब्बा, और 1 चीनी मिट्टी की कटोरी

गुड़ की मेंहदी बनाने की विधि

गुड़ की मेहंदी बनाने के लिए सबसे पहले गुड़ को पीसकर पाउडर बना लें।एक टिन का डिब्‍बा लें, उसमें गुड़ डालें और बीच में थोड़ी सी जगह बनाकर बीच में लौंग और चीनी डाल दें।अब चीनी और लौंग के ऊपर मिट्टी का कटोरा रखें।अब इस कटोरी में कुमकुम डालें और इस टिन के डिब्बे को गैस पर रख दें और ऊपर पानी से भरा एक बर्तन रखें और इसे आटे की मदद से ढक दें।कुछ ही देर में टिन का डिब्बा अंदर से पूरी तरह गर्म हो जाएगा और उसमें से भाप निकलने लगेगी।करीब आधे घंटे बाद यह भाप पानी में बदल जाएगी और कटोरे में इकट्ठा होने लगेगी।जब आपको लगे कि यह भाप पूरी तरह खत्म हो गई है तो अब कटोरे में जमा हुए पानी में मेहंदी मिलाएं।गुड़ वाली मेहंदी तैयार है।