भारतीय घरों की रसोई में कई ऐसी चीजें पाई जाती हैं, जो त्वचा के लिए काफी लाभदायक होती हैं। इन्हीं चीजों में हल्दी शामिल है। हल्दी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिनके इस्तेमाल से चेहरे की कई परेशानियां दूर होती है। बाजार में मिलने वाले कई स्किन केयर प्रोडक्ट में हल्दी का इस्तेमाल होता है। इसके साथ ही लोग घरों में भी हल्दी से बने फेस पैस को चेहरे पर लगाते हैं। दादी-नानी के नुस्खों में भी हल्दी का जिक्र होता है।वैसे तो हल्दी चेहरे के लिए वरदान की तरह काम करती है, लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल करते वक्त कुछ बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो इससे आपके सामने परेशानी खड़ी हो सकती हैं।

समय का रखें ध्यान

अगर आप ये चाहते हैं, कि हल्दी से आपका चेहरा पीला न पड़े तो इसे लगाते वक्त समय का ध्यान अवश्य रखें। अगर सही समय पर हल्दी से बना फेसपैस चेहरे से नहीं हटाया गया तो आपका चेहरा पीला पड़ सकता है। ये देखने में अजीब लगता है। 

किसके साथ मिला रही हैं हल्दी

इंटरनेट पर सर्च करने से आपको हल्दी से फेसपैक बनाने के तमाम विकल्प मिल जाएंगे, लेकिन ये जरूरी नहीं है कि हर चीज आपको सूट करे। जो चीज आपके चेहरे पर सूट न करती हो, या जिससे आपको एलर्जी हो तो उस चीज को कभी चेहरे पर ना लगाएं। भले ही हल्दी आपके चेहरे को खूबसूरत बनाने का काम करती है, लेकिन गलत चीज के साथ मिलाकर आप इसके गुणों को अवगुण में बदल सकते हैं। 

साबून से रहें दूर

अगर चेहरे पर हल्दी से बने किसी फेस पैस का इस्तेमाल किया है, तो उसके तुरंत बाद कभी भी साबुन का इस्तेमाल ना करें। चेहरे पर हल्दी का फेस पैक लगाने के बाद हल्के हाथ से मलते हुए ठंडे पानी या फिर कमरे के तापमान के पानी से मुंह धोएं। तभी ये कारगर रहेगी। 

मात्रा का रखें ध्यान

हल्दी को हमेशा चेहरे पर बराबर मात्रा में ही लगाना चाहिए। अगर चेहरे पर हल्दी लगा रही हैं, तो गर्दन को कभी ना छोड़ें। ऐसा करने पर गर्दन चेहरे से अलग दिखेगी।