वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में वास्तु दोष को दूर करने और जीवन में सुख-समृद्धि लाने के लिए कई उपाय बताए गए हैं. मनुष्य के जीवन में पेड़ों का बहुत महत्व है. कुछ लोगों को पौधे इतने पसंद होते हैं कि वे इन्हें घर में कहीं भी लगा देते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधे लगाने की सही दिशा के बारे में जानकारी दी गई है

आज हम करी पत्ते के बारे में जानेंगे कि इसकी सही दिशा क्या है. करी पत्ते को अधिकतर घरों में रखा जाता है, क्योंकि करी पत्ता खाने में तड़का लगाने के लिए खूब इस्तेमाल होता है. हालांकि, लोगों को यह नहीं पता होता कि इसे किस दिशा में रखा जाता है. वास्तु शास्त्र में इसके बारे में कुछ बताया गया है…

पश्चिम दिशा
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की पश्चिम दिशा चंद्रमा की दिशा मानी जाती है. इस दिशा में कोई भी घरेलू पौधा लगाने से शुभ परिणाम मिल सकते हैं. इस दिशा में करी का पौधा लगाने से व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा रहता है.

नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है
ऐसा कहा जाता है कि घर के बगीचे में करी पत्ता लगाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है. इससे जीवन में खुशियां और सौभाग्य भी आता है.

अन्य लाभ
करी पत्ते को न केवल ज्योतिष शास्त्र में बल्कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. करी पत्ता कैंसर और डायबिटीज से राहत दिलाता है. इसकी पत्तियों में एंटी-म्यूटाजेनिक गुण होते हैं. इससे पेट के कैंसर को खत्म करने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं, यह हृदय रोग से बचाव में भी बहुत फायदेमंद है. करी पत्ता आंखों की सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है.

तनाव दूर करने के उपाय
अगर आप हमेशा तनाव में रहते हैं तो एक करी पत्ता तोड़कर उससे नजर उतार लें. इससे आपका मन शांत होगा और तनाव दूर होगा.