भारत का हर एक राज्य अपनी एक अलग खासियत समेटे हुए है और खानपान के मामले में तो यहां के हर एक राज्य एक से बढ़कर एक हैं।

संतरा बर्फी

नागपुरी संतरे देश ही नहीं दुनियाभर में मशहूर हैं। संतरे को ऐसे खाने के अलावा यहां उससे कई तरह की दूसरी डिशेज़ भी बनाई जाती है, जिसमें से एक है संतरा बर्फी। यकीन मानिए इसका स्वाद इतना लाजवाब होता है कि लोग खाने के साथ ही इसे पैक करवा कर भी साथ ले जाते हैं। काजू, नारियल, खोए की बर्फी का स्वाद तो आपको लगभग हर जगह मिल जाएगा, लेकिन संतरा बर्फी यहां जैसी कहीं नहीं मिलने वाली। 

जलेबी

जलेबी को बनाने और खाने का तरीका यूपी से लेकर बिहार और नागपुर तक अलग- अलग है और हर एक का स्वाद अपने आप में लाजवाब, तो यहां आकर इसे चखने का मौका बिल्कुल भी मिस न करें। नागपुर में जलेबी को गरमा-गरम रबड़ी की मोटी लेयर बिछाकर सर्व करते हैं। इसका स्वाद लेने के लिए आपको महंगे रेस्टोरेंट में जाने की नहीं जरूरत, सड़क किनारे मौजूद दुकानों पर सस्ते में टेस्टी रबड़ी जलेबी खा सकते हैं। 

दही पुरी

पानी पुरी के जितने नाम हैं उतने ही इसे खाने और सर्व करने के तरीके। नागपुर में दही पुरी खाकर तो आप इसके दीवाने हो जाएंगे। तीखा, चटपटा खाने के शौकीन हैं, तब तो आपको इसे जरूर ट्राई करना चाहिए। करारी पूरी को दही, चटनी, सेव, अनार के दानों और चटपटे मसालों के साथ परोसा जाता है। 

पटोदी और कढ़ी

पटोदी और कढ़ी वैसे तो महाराष्ट्रीयन डिश है, लेकिन ये नागपुर में भी बड़े चाव से खाई जाती है। इसमें बेसन के पकौड़ों को बेसन की ही मसालेदार कढ़ी के साथ सर्व किया जाता है। इमेजिन करके मजा आ गया ना, तो सोचिए खाने में कितना जायकेदार होगा।

तरीदार पोहा

पोहे को जहां यूपी, बिहार में ऊपर से भुजिया डालकर खाना पसंद किया जाता है, वहीं नागपुर में इसे मस्त, गर्मा-गरम काले चने की ग्रेवी वाली सब्जी के साथ परोसा जाता है। नागपुर की पहचान है तरीदार पोहा। यहां के पोहे में आलू और दूसरी सब्जियां नहीं डाली जाती, बल्कि उसे तरीदार सब्जी के साथ चटपटा और टेस्टी बनाया जाता है।