वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट को बहुत ही शुभ पौधा बताया गया है। इस पौधे को लगाने के कुछ नियम हैं जिनका पालन करना बहुत जरूरी है, नहीं तो इससे न सिर्फ आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है बल्कि आपके घर में भी परेशानियां आ सकती हैं।

आशीर्वाद हमेशा के लिए ख़त्म भी हो सकता है. तो आइए इस लेख के माध्यम से हम आपको मनी प्लांट से जुड़े वास्तु नियमों के बारे में विस्तार से बताते हैं -

* चोरी से मनी प्लांट स्थापित करना सही है या गलत:

वास्तु शास्त्र के अनुसार कहा जाता है कि कभी भी मनी प्लांट को चुराकर घर में लगाने की गलती न करें क्योंकि इससे न सिर्फ आपको आर्थिक नुकसान होगा बल्कि कहीं न कहीं परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इस पौधे को हमेशा खरीदकर घर में लगाएं।

* मनी प्लांट की बेलों का भी रखें ख्याल:

वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट का संबंध धन की देवी मां लक्ष्मी से माना गया है इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि इस पौधे की बेल कभी भी जमीन को नहीं छूनी चाहिए। मनी प्लांट की बेल को हमेशा किसी डंडे की सहायता से ऊपर की ओर बांधें। दरअसल, बेल को जमीन से छूना देवी लक्ष्मी का अपमान माना जाता है।

*इस दिशा में लगाएं मनी प्लांट:

वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट को हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए, जिससे आपके घर में धन लाभ होता है और आर्थिक समृद्धि आती है।

* किसी को गिफ्ट में न दें मनी प्लांट:

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी किसी को गिफ्ट में मनी प्लांट देने की गलती न करें। इस बात का हमेशा ध्यान रखें क्योंकि ऐसा करने से आपके घर की बरकत किसी दूसरे के घर में चली जाती है और आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

* घर के बाहर न रखें मनी प्लांट:

वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट को कभी भी घर के बाहर रखने की गलती न करें, दरअसल ऐसा करने से आपको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए मनी प्लांट को हमेशा घर के अंदर ही रखें।