अमेरिका के अलास्का में एक ध्रुवीय भालू के हमले में एक महिला और उसके बच्चे की मौत हो गई है। खबर के अनुसार, ध्रुवीय भालू अलास्का के एक गांव में घुस आया और वहां उसने एक महिला और उसके बच्चे का पीछा कर उन्हें मार डाला। महिला और बच्चे की मौत के बाद स्थानीय लोगों ने भालू की गोली मारकर हत्या कर दी। बता दें कि भालू के हमले में मौत का यह बीते 30 सालों में पहला मामला है।

इससे पहले साल 1990 में भालू के हमले में व्यक्ति की मौत का मामला सामने आया था।बता दें कि अलास्का के पश्चिमी तट पर रहने वाला समुदाय का हमेशा से ही ध्रुवीय भालुओं से पाला पड़ता रहता है लेकिन भालुओं के हिंसक होने की घटनाएं बहुत दुर्लभ होती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भालू जब रिहायशी इलाके में घुसा तो पहले उसने एक स्कूल में घुसने की कोशिश की लेकिन स्कूल के प्रिंसिपल ने मुस्तैदी से काम करते हुए दरवाजा बंद कर दिया। जिसके चलते भालू स्कूल में नहीं घुस पाया।
इसके बाद भालू ने सड़क पर जा रहीं समर म्योमिक नामक महिला और उनके बेटे क्लाइड पर हमला कर दिया। इस हमले में दोनों मां-बेटे की मौत हो गई।बता दें कि जिस इलाके में यह घटना घटी, वह अलास्का के उत्तर में अंतिम छोर पर बसा हुआ है और वहां खराब मौसम और सड़कों पर लाइट ना होने की वजह से अक्सर सुरक्षाकर्मी इस इलाके में पेट्रोलिंग नहीं करते हैं।

इसी वजह से यहां के लोगों का जंगली जानवरों से पाला पड़ना आम बात है।ऐसा देखा जा रहा है कि मौसम में आ रहे बदलावों का असर जंगली जानवरों के व्यवहार पर भी पड़ रहा है। बर्फ के तेजी से पिघलने और गर्मी बढ़ने के चलते ध्रुवीय भालू हिंसक हो रहे हैं। साथ ही क्लाइमेट चेंज से भालुओं के खाने की भी कमी हो रही है और इसी के चलते भालुओं और इंसानों के बीच टकराव भी बढ़ रहा है।