समर सीजन में स्किन पर खीरे का इस्तेमाल बहुत जरूरी है। खीरे में 95 फीसदी पानी होता है. खीरा विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज जैसे पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है, इसलिए खीरा आपकी हेल्थ ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आइए, जानते हैं आप स्किन पर खीरे का इस्तेमाल किन-किन तरीकों से कर सकते हैं।

टोनर : टोनर बनाने के लिए आपको एक खीरे को कद्दूकस करके इसका जूस निकालना है। इस जूस में थोड़ा पानी मिलाकर इसे स्प्रे बोतल में भरकर रख लें, इसे फ्रिज में रखें। रोजाना चेहरा धोने के बाद टोनर का इस्तेमाल करें।

नाइट सीरम : नाइट सीरम बनाने के लिए दो चम्मच एलोवेरा जूस में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खीरे का जूस डालकर मिलाते जाएं। याद रखें, आपको एक साथ एलोवेरा जेल में खीरे का जूस नहीं डालना है. इससे सीरम नहीं बन पाएगा। इस सीरम में एक विटामिन-ई कैप्सूल डालकर मिला लें। आपका नाइट सीरम तैयार है। अब इसे रोजाना रात में चेहरा साफ करने के बाद लगाकर सो जाएं।

डार्क सर्कल्स के लिए : डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए खीरे के स्लाइस काट लें। अब इसे फ्रिजर में रख लें। 15 मिनट ठंडा होने के बाद इसे आंंखों पर लगाएं रखें। 15-20 मिनट लगाने के बाद इसे हटा लें। रोजाना ऐसा दोहराने से आपके डार्क सर्कल्स ठीक होने लग जाएंगे।

इंस्टेंट ग्लो फेसपैक : खीरे का पैक बनाने के लिए आप सबसे पहले खीरे को कद्दूकस कर लें और उसमें एलोवेरा जेल को मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को चेहरे से लेकर गर्दन तक लगाएं। इस पैक को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं. इसके बाद इसे धो लें।