चाय बनाने के बाद ज्यादातर घरों में ये बची हुई चायपत्ती कूड़े में फेंक दी जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं ये उबली हुई चायपत्ती घर की साफ- सफाई से लेकर बालों और आंखों तक के लिए फायदेमंद है। अगर नहीं जानते तो पढ़ें यह लेख और अच्छे से करें उबली व बची हुई चायपत्ती का इस्तेमाल।

1. डॉर्क सर्कल्स होते हैं दूर  : टी-बैग्स को ठंडे पानी में डुबोकर अच्छे से निचोड़ लें। फिर इसे 10 मिनट तक आंखों पर रखें। इससे न सिर्फ आंखों को ठंडक मिलेगी बल्कि डार्क सर्कल की समस्या भी दूर होगी।

2. बालों की चमक बढ़ाने में : चायपत्ती एक तरह से कंडीशनर का काम करती है। इसे पानी में उबाल लें और फिर छानकर ठंडा कर लें। शैंपू के बाद इस पानी से बालों को धो लें। इससे बालों में चमक आ जाती है।

3. सन टैनिंग दूर करने के लिए : गर्मियों में सन टैनिंग होना आम बात है। इसके अलावा बीच वेकेशन से लौटने के बाद भी टैनिंग की समस्या बहुत ज्यादा देखने को मिलती है। तो इसे भी दूर करने के लिए आप टी-बैग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्हें ठंडे पानी में डुबाकर निकाल लें और टैनिंग वाले एरिया पर 10 मिनट तक लगाकर रखें फिर धो लें।

4. पैरों की बदबू करे दूर : पैरों से आने वाली बदबू शर्मिंदगी की वजह बन जाती है। जिसके चलते भले ही अनकंफर्टेबल रहें लेकिन कई जगहों पर चाहकर भी जूते नहीं उतार पाते, तो इसका आसान और कारगर सॉल्यूशन है चायपत्ती। जी हां, चायपत्ती को पानी में अच्छी तरह उबाल लें और गुनगुना होने तक इंतजार करें। इस पानी में पैरों को 10 मिनट तक डुबाकर रखना है। नियमित ये उपाय करने से बदबू काफी हद तक दूर हो जाएगी।

5. शीशे की सफाई में : आंख, बाल और स्किन के अलावा चाय की पत्ती के पानी से आप घर में लगे शीशे के खिड़की, दरवाजे भी चमका सकते हैं। बस इसके लिए चाय पत्ती को पानी में उबालकर ठंडा कर छान लें। इस पानी को किसी स्प्रे बॉटल में भर लें फिर इससे शीशे की साफ-सफाई करें, चमक उठेगा आपका घर।

6. खाद के रूप में : पौधों के लिए चायपत्ती बहुत ही बेहतरीन खाद है। तो बची हुई चायपत्ती को फेंकने की जगह इसे पौधों में डाल दें। इससे पौधों की ग्रोथ अच्छी होगी और वो हेल्दी भी रहेंगे।