सैंडविच एक बेहद ही स्वादिष्ट होती है, जिसे लगभग सभी बड़े चाव से खाते हैं। सैंडविच को कई अलग-अलग तरीकों से बनाया जाता है। सैंडविच पहली बार इंगलैंड में 1762 ई. में बनाया गया था, जिसे एक जुआरी के कहने पर बनाया गया था। उस जुआरी का नाम जॉन मोतांगु था। उसने जुआ खेलते हुए, किसी होटल में कुछ खाने की डिमांड की और कहा की कुछ ऐसा दो जिसे में हाथों में थामे हुए खा लूं और फिर उसकी मांग पर शेफ ने उसे दो ब्रेड के टुकड़े के बीच मीट का एक टुकड़ा रखकर दे दिया, जिसे सैंडविच कहा गया।

सैंडविच वैसे तो कई तरीकों से बनाया जाता है, जो पूरी दुनिया में फेमस हैं। इसे न केवल बनाना आसान है बल्कि, यह झट से तैयार भी हो जाता है और यही वजह है कि आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में इसने हम सब के ब्रेकफास्ट में अपनी जगह बना ली है। यह प्रोटीन से भरपूर भी होता है, तो आईए जानते हैं, टेस्ट में लाजवाब कुछ ऐसे ही हेल्दी सैंडविचेस के बारे में।

प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट में शामिल करे ये सैंडविच-

आलू भरवा सैंडविच

भारतीयों को सबसे प्रिय आलू भरवा सैंडविच बनाना बहुत आसान है। इसे बनाने के लिए उबले आलू को तेल, जीरे, लहसुन, मिर्ची, अदरक से तड़का देकर नमक और थोड़ा सा मसाला डालें और आलू भरवा तैयार है। अब ब्रेड पर बटर, मेयोनिज सॉस लगाकर आलू प्याज के स्लाइस लगाएं और दूसरे ब्रेड पर बटर, मेयोनीज सॉस लगाकर पहले ब्रेड पर रखें और फिर इसे सैंडविच ग्रिलर में डालकर अच्छे से सेक लें। तैयार है टेस्टी हेल्दी और क्रिस्पी आलू भरवा सैंडविच।

टमाटर खीरा सैंडविच

व्हाइट ब्रेड पर बहुत सारा मक्खन लगाकर टमाटर या चीली सॉस या शेजवान चटनी लगाकर इसपर खीरे के स्लाइस, प्याज और टमाटर के टुकड़े रखें और दूसरे ब्रेड पर बटर, मेयोनिज, ग्रीक दही, क्रीम चीज लगाएं और दोनों ब्रेड को साथ मिला लें। यह बहुत ही टेस्टी और हाई प्रोटीन से भरपूर सैंडविच है। इसमें आप चाहें, तो हल्की फ्राई सब्जियां भी शामिल कर सकते हैं।

व्हाइट बीन और एवोकाडो सैंडविच

एक कटोरे में सफेद बीन्स, एवोकाडो ,नमक, काली मिर्च, हरा प्याज, लहसुन, पोषक खमीर, नींबू का रस मिलाकर, मिश्रण तैयार करें और फिर इसे ब्रेड के टुकड़े पर खीरा, ककड़ी टमाटर के टुकड़े रखकर सैंडविच तैयार करें। इसे आप लंच या डिनर में भी खा सकते हैं।

टर्की सब सैंडविच

ब्रेड को क्रिस्पी सेकें। इसके बाद उस पर लेट्यूस, टमाटर स्लाइस, टर्की पीस और चीज रखें और फिर दूसरे ब्रेड में मयोनिज और टेस्ट अनुसार सॉस लगाकर पहले वाले ब्रेड पर रखें तैयार है टेस्टी क्रिस्पी टर्की ब्रेड सैंडविच।