देश के बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने की कवायद की जा रही है। इसी के तहत 15 से 18 साल तक के बच्चों के लिए तीन जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है। टीकाकरण के पहले दिन बच्चों में काफी उत्साह देखा गया। राज्य सरकारों ने भी वैक्सीनेशन ड्राइव की पूरी तैयारी की थी। पहले दिन लगभग 42 लाख बच्चों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी गई।

55 लाख से ज्यादा बच्चों ने कराया रजिस्ट्रेशन

कोविन वेबसाइट के मुताबिक, वैक्सीन के लिए अब तक इस एज ग्रुप के 55 लाख से ज्यादा बच्चे रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। टीकाकरण के दूसरे दिन यानि आज लगभग 6 हजार बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है।

पीएम मोदी ने जताई खुशी

पीएम नरेंद्र मोदी ने बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू होने पर खुशी जाहिर की। मोदी ने ट्वीट कर बच्चों का हौसला बढ़ाया। मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'आज हमने अपने युवाओं को कोरोना संक्रमण से बचाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। 15-18 आयु वर्ग के मेरे सभी युवा मित्रों को टीका लगवाने के लिए बधाई। उनके माता-पिता को भी बधाई। मैं आने वाले दिनों में और अधिक युवाओं से टीकाकरण कराने का आग्रह करता हूं।'

बच्चों के टीकाकरण में टाप पर एमपी

बच्चों के टीकाकरण के मामले में मध्य प्रदेश अन्य राज्यों की तुलना में टाप पर रहा। मध्य प्रदेश के मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने दावा किया कि प्रदेश में पहले दिन 10 लाख से ज्यादा किशोरों को वैक्सीन लगाई गई।

इन राज्यों में कम दिखा उत्साह

वहीं, कुछ राज्यों में वैक्सीनेशन को लेकर ज्यादा उत्साह नहीं दिखा। ओडिशा में सिर्फ 85 हजार, असम में 78572, उत्तराखंड में 73 हजार, केरल में करीब 38 हजार बच्चों को वैक्सीन लगी। वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में सिर्फ 21 हजार और पंजाब में सिर्फ 2300 बच्चों को ही टीका लगा।गौरतलब है कि देश में अब तक 61 करोड़ से ज्यादा लोगों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। लगभग साढ़े 85 करोड़ पहली डोज दी जा चुकी है। वहीं, 61 करोड़ से ज्यादा दूसरी डोज दी गई है।