केला एक ऐसा फल है जो आपको हर किसी के घर में मिल जाएगा। पोषक तत्वों से भरपूर केले को पचाना आसान होता है, साथ ही यह उन फलों में से है जिसे आप आसानी से ऑफिस जाते हुए खा सकते हैं या फिर अपने साथ रख सकते हैं। इसके अलावा केले से कई स्वादिष्ट मीठे पकवान भी बनाए जाते हैं, जैसे बनोफी पाई या फिर बनाना ब्रेड। हालांकि, केले का इस्तेमाल करते वक्त एक काम जो हम सब करते हैं, वो यह कि इसके छिलके को फौरन फेक देते हैं। क्या आप जानते हैं कि केले का छिलका हमारी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद होता है।

चेहरे पर मौजूद फाइन लाइन्स को करता है कम

केले का छिलका आपकी त्वचा पर उम्र के साथ आने वाली फाइन लाइन्स को कम करता है। सोच रहे हैं कैसे? तो छिलके के अंदर के हिस्से को अपनी स्किन पर रगड़ें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धओ लें। यह इसलिए फायदा करता है क्योंकि छिलके में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो त्वचा में कसाव लाता है और स्किन टोन को एकजैसा बनाता है।

एक्ने और दाग़-धब्बों को करता है ठीक

इसके लिए केले के छिलके को छोटा-छोटा काट लें और फिर एक्ने या दाग़-धब्बों वाले हिस्से पर रगड़ें, जब तक छिलका ब्राउन रंग का न हो जाए। इसे आधा घंटा लगा रहने दें और फिर गर्म तौलिए से पोछ लें। इसे कुछ दिनों तक दिन में दो बार इस्तेमाल करें, त्वचा पर बदलाव आप खुद महसूस करेंगे।

आंखों के नीचे काले धब्बों और पफी आइज़ के लिए

हमारी व्यस्त लाइफस्टाइल और ऑफिस के लंबे वर्किंग आवर्स की वजह से आंखों की नीचे काले घेरे और पफी आईज़ होना एक आम बात है। इसके लिए आपने महंगे से महंगे ट्रीटमेंट और क्रीम्स का इस्तेमाल ज़रूर किया होगा,लेकिन एक बार केले के छिलके का उपयोग भी करके देखें। छिलके में से सफेद फाइबर को निकालें और इसे एलोवेरा जेल में मिला लें। सफेद फाइबर में पोटैशियम होता है और एलोवेरा जेल मॉइश्चराइज़िंग होता, जो आई-बैग्ज़ या फिर डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

केले के छिलके का मास्क

केले में विटामिन बी6, बी12, एंटीऑक्सीडेंट और ज़िंक जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा की कई समस्याओं से निपटने में मदद कर सकते हैं। आप कटे हुए केले में, छिलका, शहद और दही मिलाकर मास्क बना सकते हैं।

केले के छिलके से स्क्रबर

केले के छिलकों में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा को पोषण प्रदान कर सकते हैं। इसे हल्दी के साथ स्क्रबर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जो टैन को कम करने, मुंहासों से लड़ने, काले घेरे को हल्का करने और मृत त्वचा को साफ करने में मदद करता है।