नई दिल्ली। नाभि बॉडी का एक खास हिस्सा होता है, जिससे आपके शरीर के सभी अंग जुड़े हुए होते हैं। दादी-नानी के जमाने से इसपर तेल लगाने की बात कही जाती रही है, क्योंकि ऐसा करने से शरीर के कई हिस्सों की हीलिंग में मदद मिलती है। अगर आप भी इसके फायदों से अनजान हैं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

जोड़ों के दर्द से मिलती है राहत

अगर आप भी जोड़ों मे होने वाले दर्द से परेशान रहते हैं, तो कुछ दिन नाभि में सोते समय तेल डालकर देखिए। इससे आपके जोड़ों को चिकनाई मिलेगी और सूजन जैसी दिक्कते भी कम हो जाएंगी।

स्ट्रेस कम होता है

दादी-नानी यूं ही नहीं इसके फायदे गिनाती आई हैं। नाभि में तेल डालने से आपके दिनभर की थकान और स्ट्रेस भी दूर हो सकता है। ये आपके दिमाग को एक मैसेज पहुंचाता है, जिससे आप रिलैक्स महसूस कर पाते हैं।

त्वचा पर आता है निखार

अगर रोजाना नाभि पर तेल लगाया जाए, तो इससे त्वचा से जुड़ी तमाम दिक्कतों से राहत तो मिलती ही है, साथ ही चेहरे पर भी एक शानदार ग्लो आ जाता है। बता दें, चूंकि ऑयल में भरपूर मात्रा में हेल्दी फैट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, ऐसे में नाभि पर इसके इस्तेमाल से त्वचा कोमल और चमकदार बनती है।

पेट से जुड़ी दिक्कते होती हैं दूर

अगर आपको भी अक्सर गैस, एसिडिटी और पेट फूलने की शिकायत रहती है, तो नाभि में तेल लगाने से इसमें आराम मिल सकता है। इसके अलावा इससे पेट दर्द भी दूर हो जाता है। इसके लिए आप सरसों, नारियल या बादाम का तेल भी यूज कर सकते हैं।