अपने चेहरे की त्वचा, बालों और यहां तक ​​कि हाथों की देखभाल सभी रोजाना करते हैं। लेकिन पैरों की बात करें तो कभी-कभी पेडिक्योर के अलावा पैरों का ध्यान कम रखा जाता है। पैरों की केयर न करने से बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण, कॉर्न्स, फटी एड़ी और बदबू की समस्या हो सकती है। पैरों को भी रोज केयर की जरूरत होती है जिसके लिए नीचे दिए टिप्स अपना सकते हैं।

धोएं- पैरों की त्वचा बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण न पकड़े इसके लिए इन्हें बाहर से आने पर धोना जरूरी है। अगर आप सब्जी खरीदने भी गेट के बाहर तक जाएं तो घर में आकर पैर जरूर धोएं। थोड़ी सी मिट्टी भी ऊंगलियों के बीच फंसकर इंफेक्शन कर सकती है। अगर आप मोजे पहनते हैं तो ध्यान दें कि ये सबसे ज्यादा मिट्टी पकड़ते हैं और इसे रोक कर रखते हैं जो पसीने आने पर पैर पर चिपक जाती है। पैरों को दिन में एक बार साबुन से धोएं।

पैर को गुनगुने पानी में भिगोएं- पैरों को फंगर इंफेक्शन से बचाने के लिए उन्हें थोड़ी देर गुनगुने पानी में भिगोएं। इससे उंगलियों के बीच और नाखूनों में फंसी गंदगी आसानी से साफ हो जाएगी। 

मॉइस्चराइजिंग- चेहरे और हाथों पर जैसे हर रोज आप क्रिम लगाते हैं जिससे त्वचा ड्राई न हो वैसे ही पैरों को भी मॉइस्चराइज करें। नमी की कमी आपके पैरों की त्वचा को पपड़ीदार और फटी हुई बना सकती है। फटे हुए पैरों में गंदगी ज्यादा देर तक जमा रहती है और उसे और खराब करती है। पैरों को धोने के बाद हर दिन मॉइस्चराइजर, कोको बटर या पेट्रोलियम जेली लगाएं।

फटी हुई त्वचा निकालें- पैरों की केयर करने के लिए जरूरी बात है कि पहले डेड या फटी हुई त्वचा को हटा दें। इसी के बाद साफ त्वचा की केयर शुरू करें। इसे फुट स्क्रेपर की मदद से हटाएं। जरूरी नहीं ये एक ही दिन में करें। धीरे-धीरे रोजाना इसे करें जिससे डेड स्किन निकल जाए। 

मौजे पहनें- पैरों को ज्यादा समय के लिए ढक कर रखें। जुराबें पैरों को धूल और गंदगी से बचाती हैं जो पैरों पर लगाई गई क्रीम से चिपकेगी नहीं। वो पैरों को प्राकृतिक तरीके से मॉइस्चराइज भी करेंगे।

आरामदायक जूते पहनें- हमेशा याद रखें कि ऐसे जूते पहनें जिनमें आप ठीक से चल पाएं। तंग जूते पहनने से बचें क्योंकि इससे त्वचा में संक्रमण या घाव हो सकते हैं। साथ ही हाई हिल्स भी कम पहनें क्योंकि इससे आपके पैरों पर जोर पड़ता है।