खराब जीवनशैली, प्रदूषण और तनाव लेने के कारण बालों संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हेल्दी बालों के लिए आप नियमित रूप से योगासन कर सकते हैं। ये बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। नियमित रूप से योगासन न केवल बालों को स्वस्थ रखते हैं बल्कि की ये बालों को तेजी से बढ़ाने में भी मदद करते हैं। बालों को बढ़ाने के लिए आप कौन से योगासन नियमित रूप से कर सकते हैं।

हस्तपादासन- इस आसन को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। अपने हाथों को शरीर के पास रखें और पैरों को भी पास रखें। सांस भरते हुए हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं और सांस छोड़ते हुए नीचे लाएं। ध्यान रहे कि आपकी पीठ सीधी रहे और हाथ पैरों तक पहुंचे। सामान्य रूप से चार से पांच बार सांस लें। इस आसन से आपके सिर में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होगा और बालों की ग्रोथ में मदद मिलेगी।

सर्वांगासन- इस योगासन को करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं। हाथों को शरीर के पास रखें। दोनों पैरों को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं। आप अपने हाथों से पीठ के निचले हिस्से को सहारा दे सकते हैं। धीरे-धीरे अपनी पीठ को ऊपर उठाने की कोशिश करें और केवल अपने कंधों और सिर को फर्श पर रखें। इस मुद्रा में कुछ देर सांस लें। इस आसन से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। पोषक तत्व स्कैल्प तक पहुंचते हैं। ये बालों को झड़ने से रोकता है। ये बालों को समय से पहले सफेद होने से भी रोकता है। ये बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है।

अधोमुख श्वानासन- इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। ध्यान रखें कि आपकी हथेलियां छाती के नीचे हों। अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं और शरीर को एक त्रिकोण मुद्रा में लाएं। इस आसन से सिर की ओर ऑक्सीजन का संचार होगा और बाल जड़ों से ज्यादा मजबूत होंगी। बालों की ग्रोथ के साथ-साथ ये आसन त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है।

इन बातों का रखें ध्यान- पूरी नींद लें,हेल्दी डाइट का सेवन करें, तनाव कम लें, नियमित रूप से योग करते रहें ताकि आपके बाल मजबूत और घने बने रहें