नई दिल्ली । राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार रात से घना कोहरा पड़ना शुरू हुआ जो सोमवार सुबह तक छाया रहा। घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी काफी कम हो गई थी। वहीं तापमान गिरने के कारण ठंड भी अधिक पड़ने लगी है और लोग ठंड के कारण ठिठुरते दिखाई दिए। मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार दिल्ली में 19 दिसंबर यानी सोमवार को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रहा। 
मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत के कई राज्यों में ठंड बढ़ सकती है और आने वाले दिनों में भी घना कोहरा छा सकता है। पंजाब राजस्थान मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश हरियाणा दिल्ली और बिहार के कई शहरों में सोमवार को घाना कोहरा छाया रहा और ठंड पड़ी। उल्लेखनीय है कि दिल्ली में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआई) भी गिर रहा है और यह खतरनाक श्रेणी में पहुंच चुका है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक दिल्ली का 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम चार बजे 353 रहा। 
दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में एक्यूआई 365 रहा जबकि लोधी रोड के पास एक्यूआई 293 दर्ज किया गया। वहीं आईआईटी दिल्ली के पास के क्षेत्र में एक्यूआई 297 दर्ज किया गया जबकि आईजीआई हवाई अड्डे टी-3 पर 335 दर्ज किया गया। शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा माना जाता है। जबकि 51 और 100 के बीच संतोषजनक 101 और 200 के बीच मध्यम 201 और 300 के बीच खराब माना जाता है। वहीं 301 और 400 के बीच का एक्यूआई बहुत खराब और 401 और 500 के बीच का एक्यूआई गंभीर श्रेणी में आता है। वहीं दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में दक्षिण आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं बारिश की तीव्रता धीरे-धीरे बढ़ेगी और 20 से 22 दिसंबर के बीच तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। केरल में 21 दिसंबर से हल्की बारिश हो सकती है। वहीं अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।