मुंबई । बारामती इस लोकसभा चुनाव में चर्चा का विषय बना हुआ है। ननद-भाभी की लड़ाई से बारामती को पूरे देश में पहचान मिल रही है क्योंकि महाराष्ट्र में दोनों पवार गुटों ने इसे चुनाव को प्रतिष्ठा का मुद्दा बना लिया है। शरद पवार और अजित पवार और सुप्रिया और सुनेत्रा दोनों लगातार चुनावी लड़ाई को वैचारिक लड़ाई और विकास के लिए पेश कर रहे हैं। 
महाराष्ट्र का बारामती राष्ट्रीय स्तर पर विकास मॉडल के रूप में उभरा है, वजह यह है कि लोकसभा चुनाव 2024 में यह शरद पवार और उनके भतीजे अजित पवार के बीच युद्ध का मैदान बन गया है। संयोग से शरद पवार की बेटी और तीन बार की सांसद सुप्रिया सुले को अजित पवार की पत्‍नी सुनेत्रा पवार के खिलाफ खड़ा किया गया है। ननद-भाभी की लड़ाई से बारामती को पूरे देश में एक अलग पहचान मिल गई है, क्योंकि दोनों पवार गुटों ने इसे प्रतिष्ठा का मुद्दा बना लिया है। 
देखा यह जा हा है कि पवार परिवार में विभाजन खुलकर सामने आ गया है, क्योंकि अजित पवार के सगे भाइयों और भतीजों के अलावा, पवार की बहनों व परिवार के अन्य सदस्य सुप्रिया की जीत के लिए जोरशोर से प्रचार कर रहे हैं। इस प्रचार ने अजित पवार को यह बयान देने के लिए मजबूर किया है कि वह, उनकी पत्‍नी और दो बेटे अलग-थलग हैं और मौजूदा लड़ाई में उन्हें परिवार के अन्य सदस्यों से मुकाबला करने के लिए छोड़ दिया गया है। विशेष रूप से वरिष्ठ पवार ने अपनी उम्र का हवाला देते हुए भावनात्मक अपील करने से परहेज किया है, हालांकि शरद पवार ने एक सख्त संकेत भेजा है कि लड़ाई वास्तविक है, उनसे अलग हो चुके भतीजे के साथ सुलह करना अब संभव नहीं है।
सांसद सुप्रिया अपने पिता शरद पवार की के राजनीतिक जीवन के दौरान बारामती और देश के लिए शानदार योगदान के अलावा तीन कार्यकालों के दौरान अपने काम पर वोट मांग रही हैं। दूसरी ओर, सुनेत्रा अपने पति अजित पवार के करिश्मे और विकास के एजेंडे को सक्रिय रूप से अपनाने में उनके रवैये पर काफी निर्भर हैं। सुप्रिया मतदाताओं से अपील करने में काफी स्पष्ट रही हैं कि लोकसभा चुनाव महत्वपूर्ण है, 
सुनेत्रा की अपील क्या?
वहीं बीजेपी प्रत्याशी सुनेत्रा पवार लोगों से अपील कर रही है कि नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाकर देश की निरंतरता, स्थिरता और विकास को आगे बढ़ाने के लिए बीजेपी को वोट देकर उनका हाथ मजबूत करें। वह अपने पति अजित पवार के सिद्धांत को दोहराती हैं कि एक डबल इंजन सरकार, जिसका प्रतिनिधित्व केंद्र में बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार और राज्य में बीजेपी-शिवसेना और एनसीपी की महायुति सरकार कर रही है, समावेशी और सतत विकास के लिए बीजेपी को वोट देने की अपील कर रही हैं।