नाखूनों की देखभाल करना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए हम आए दिन नेल एक्सटेंशन से लेकर तरह-तरह के नेल स्टूडियो से मैनीक्योर भी करवाना पसंद करते हैं। वहीं आजकल नाखून की देखभाल न करने के कारण नाखून पीले पड़ जाते हैं और गंदे नजर आने लगते हैं। बता दें कि नाखूनों के पीले पड़ने के  कई कारण हो सकते है जैसे कि आयरन की कमी होना, लेकिन कई बार घर के कामकाज के कारण भी नाखून गंदे हो जाते हैं और पीले पड़ जाते हैं। 

अगर आपके साथ भी ठीक ऐसा होता है तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें। इसमें हम आपको बताने वाले हैं पीले पड़े नाखूनों को साफ करने की आसान टिप्स। साथ ही बताएंगे घर पर किए जाने वाले मैनीक्योर के फायदे। 

सबसे पहले हाथों को साफ पानी से धो लें और आधे कटे नींबू से नाखूनों पर रगड़ें। बता दें कि नींबू में भरपूर मात्रा में सिट्रिक एसिड मौजूद होता है, जो नाखूनों को साफ करने में मदद करता है। करीब 2 से 4 मिनट तक ऐसे ही इसे हल्के हाथों से नाखूनों पर रगड़ें।

नींबू से रगड़ने के बाद आप हाथों को पानी की मदद से धो लें। इसके बाद आप एक बाउल में चंदन पाउडर और गुलाब जल मिलाएं। इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर हाथों और नाखूनों पर लगा लें। करीब 15 से 20 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें और इसके बाद कॉटन और पानी की मदद से हाथों और नाखूनों को धो लें।

आखिर में आप नेल्स को शेप दें और हैण्ड क्रीम या मॉइस्चराइजर की मदद से नाखूनों और उसके आस पास की त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकती हैं। ऐसा नेल केयर रूटीन आप हफ्ते में करीब 2 बार तक कर सकती हैं। बता दें कि इस नेल केयर रूटीन को फॉलो करने से आपके नाखून खूबसूरत और त्वचा मुलायम रहेगी।